ads
आज है: October 20, 2017

कैरियर

पिछला परिवर्तन-Wednesday, 04 Oct 2017 03:35:37 AM

बेहतरीन करियर विकल्प है ग्राफिक डिजाइनिंग

बेहतरीन करियर है ग्राफिक डिजाइनिंग
आजकल विजुअल और ग्राफिक आर्ट का इस्तेमाल बढ़ गया है। ऐसे में यदि आप क्रिएटिव हैं और क्रिएटिविटी की दुनिया में कुछ नया करने की चाहत है, तो ग्राफिक डिजाइनिंग आपके लिए बेहतर करियर विकल्प साबित हो सकता है। एक ग्राफिक डिजाइनर के अंदर इतनी क्रिएटिविटी होनी चाहिए कि वो अपने क्लाइंट के लिए क्रिएटिव आइडिया तैयार कर सके। इसके लिए बदलते ट्रेंड्स और ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में नए सॉफ्टवेयर्स की जानकारी होनी चाहिए... क्या है ग्राफिक डिजाइनिंग ग्राफिक डिजाइनर का काम अपने क्लाइंट के लिए ऐसे क्रिएटिव आइडिया तैयार करना होता है, जो उसके क्लाइंट के आग्रेनाइजेशन को अलग पहचान दे सके। ग्राफिक डिजाइनिंग में मूलरूप से विजुअल से संबंधित समस्याओं को हल किया जाता है। इसमें टेक्स्ट और ग्राफिकल एलिमेंट का प्रयोग किया जाता है। इसका मुख्य कार्य पेज एवं अन्य पोग्राम को आकर्षक और सुंदर बनाने का होता है। इस काम के लिए क्रिएटिविटी सबसे पहली जरूरत है। इसके अलावा, इंडस्ट्री के ट्रेंड्स की पूरी जानकारी, ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में नए सॉफ्टवेयर्स की जानकारी, प्रोफेशनल अप्रोच और काम को समय पर पूरा करने की योग्यता होनी भी जरूरी है।
सही माएनों में ग्राफिक डिजाइन वह आर्ट है जिसमें टेक्स्ट और ग्राफिक के द्वारा किसी संदेश को लोगों तक प्रभावी तरीके से पहुंचाया जाता है। ये संदेश ग्राफिक्स, लोगो, ब्रोशर, न्यूज लेटर, पोस्टर या फिर किसी भी रूप में हो सकते हैं। योग्यता इस क्षेत्र में करियर की शुरुआत करने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के बाद भी कई डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं। कोर्स ग्राफिक डिजाइन के क्षेत्र में आज कई तरह के कोर्स मौजूद हैं जिसमें फाउंडेशन कोर्स से लेकर चार साल तक के डिग्री कोर्स मौजूद हैं। जैसे बैचलर इन फाइन आर्ट्स पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन, ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन, विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन आदि। इसके महत्वपूर्ण कोर्स निम्नलिखित हैं... -बैचलर इन फाइन आर्ट्स -पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन -ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन -विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन -एडवरटाइजिंग एंड विजुअल कम्यूनिकेशन -एप्लाइड आर्ट्स एंड डिजिटल आर्ट्स -प्रिंटिंग एंड मीडिया इंजीनियरिंग ग्राफिक डिजाइनिंग के प्रमुख संस्थान कहां कहां हैं... नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद। -जेड इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स (जिका), मुंबई।
ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद कहां मिलेगी नौकरी: अगर ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर की बात की जाए, तो ग्लोबलाइजेशन के मौजूदा दौर में इस फील्ड में रोजगार की बेहतर संभावनाएं हैं। सभी छोटे-बड़े संस्थान अपने लिए विजुअल ब्रैंड तैयार करवाते हैं। ग्राफिक डिजाइनर्स को वेबसाइट, एडवरटाइजिंग एजेंसी, किताबें, पत्रिकाएं, पोस्टर्स, कम्प्यूटर गेम्स, प्रोडक्ट पैकिजिंग, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन, कॉर्पोरेट आइडेंडिटी जैसी जगहों पर अच्छे पैकिज में काम मिल जाता है। विज्ञापन, एजेंसी, पब्लिक रिलेशन, न्यूज पेपर, एडवर्टाइजिंग एजेंसी, वेब पेज मैगजीन, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे फील्ड में ग्राफिक डिजाइनर्स की बेहद डिमांड रहती है। खासतौर से फिल्म, विज्ञापन और एनिमेशन फील्ड में इनकी खूब डिमांड है।
वहीं, पिछले कुछ सालों में फिल्मों में भी ग्राफिक डिजाइनर्स की मांग बढ़ी है। फिल्मों की बात करें तो बाहुबली के दोनों पार्ट्स में ग्राफिक्स डिजाइनिंग का बखूबी प्रयोग किया गया है। एनिमेशन और डॉक्युमेंट्ररी फिल्मों में ग्राफिक डिजाइनर्स की आज कल डिमांड तेजी से बढ़ रही है। अगर पिछले कुछ सालों की फिल्मों पर हम निगाह डालें, तो अवतार, टर्मिनेटर, कृष जैसी फिल्मों अपने ग्राफिक्स के कारण ही फेमस हुईं। ग्राफिक के जरिए इनमें स्पेशल इफेक्ट का यूज खूब किया गया जो दर्शकों को काफी पसंद आया। इसके अलावा, उत्पाद के कई ग्राफिक डिजाइनर का यूज खूब किया जा रहा है। अब तो फैशन डिजाइनर्स भीअपनी डिजाइनिंग में इस आर्ट का खूब यूज करने लगे हैं। डिजाइनिंग को उभारने और उसे स्पेशल इफेक्ट देने में इसआर्ट का यूज डिजाइनर्स खूब कर रहे हैं। वहीं, पिछले चार-पांच सालों में एनिमेशन में भी ग्राफिक को यूज किया जा रहा है। बात चाहे फिल्मों की करें या विज्ञापन की, एनिमेशन में ग्राफिक डिजाइनिंग अच्छा करियर ऑप्शन के तौरपर उभरा है। ग्राफिक्स डिजाइनर को सैलरी कितनी मिलती है:- आरंभ में ही इस फील्ड में 15 से 30 हजार रुपये ही मिलते हैं, लेकिन बाद में एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ आपकी सैलरी एक-डेढ़ लाख तक पहुंच जाएगी। करियर विशेषज्ञों के अनुसार इस क्षेत्र में स्किल्ड लोगों की बेहद मांग है।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. नेताजी से फोन पर बात हुई, मुझे आशीर...
  2. अखिलेश के फिर सपा अध्‍यक्ष चुने जान...
  3. केनरा बैंक की एटीएम में लगी आग, लाख...